Mitron App किस देश का है ? क्या इसका सम्बन्ध Pakistan से है ?

हाल ही में Mitron नाम का एक Application चर्चा का विषय रहा जो चाइनीस app Tik Tok का ही नकल है जिसे भारत का बताया जा रहा था और इसके बाद से ही इस एप्लीकेशन को Play Store से Download किया जाने लगा और कुछ ही समय में यह Application 50 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड हो गया। एक रिपोर्ट के अनुसार , इस Application को IIT Roorkee के एक छात्र ने बनाया है।
 

mitron application, Tik Tok की तरह Mitron App


अभी कुछ दिनों पहले एक प्रसिद्द Youtuber CarryMinati ने अपने एक वीडियो "YouTube vs TikTok – The End" जो की  8 मई  2020 को यूट्यूब पर पोस्ट हुए थी , में  Tik Tokers  को roast किया था  जिसे यूट्यूब ने डिलीट कर दिया था क्योंकि यह वीडियो यूट्यूब के harassment policy का उल्लंघन कर रहा था।
जिसके बाद से ही Tik Tok को Play Store पर नकारात्मक रेटिंग मिलने लगी जिससे  Tik Tok की रेटिंग 4.4 से घटकर के 1.3 हो गयी। इसी बीच Play Store पर Mitron नाम का एक App देखा गया जिसमे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का एक शब्द "मित्रों" जो वो हमेशा अपने भाषण में प्रयोग करते है, था  जिसे लोगो ने भारतीय App समझा और इसे डाउनलोड करने लगे और कुछ ही समय में 50 लाख से ज्यादा बार इसे डाउनलोड किया गया।

लेकिन एक Report में यह दावा किया गया की इस एप्लीकेशन को पाकिस्तान की एक company "Qboxus" ने बनाया है। Qboxus के CEO और founder "इरफ़ान शेख़ " ने बताया की, कंपनी ने एक Tic Tic नाम का एप्लीकेशन बनाया है और  इसके source code को अभी तक 277 लोगों को  $34 ( लगभग 2,500 रू.)  में बेच चुके है।

इसकी जाँच Indian Information Security Researcher "Karan Saini" द्वारा की गयी और पाया गया की इरफ़ान शेख़ द्वारा किया गया दावा सही है।
जब इस Application को अच्छे से देखा गया तो पाया गया की इसमें बहुत ज्यादा कमियां है जैसे की इस Application में Privacy Policy का पेज गायब है। 
 इस App में Sign up करने वाले तथा videos अपलोड करने वाले Users का डाटा भी सुरक्षित नहीं है , और यह Application हमारे फ़ोन में बहुत सारी permissions भी ले रहा है।

इस App के ज्यादातर reviews देखे तो वास्तव में इस App में बहुत ज्यादा कमियाँ  है लेकिन इसके बावजूद भी इस App को लोग  ज्यादा rating इसीलिए दे रहे थे क्योकि ये App भारत का था।
वास्तव में इस App को पाकिस्तानी developer से ख़रीदा गया था। 
अब इस application को Play Store से मंगलवार (2 june) को हटा दिया गया है। 
अगर आपके पास पहले से ये एप्लीकेशन है तो आप इसका प्रयोग कर पाएंगे लेकिन इस App में काफी ज्यादा कमियां है। 
मेरे हिसाब से आपको इसे Uninstall कर देना चाहिए।  



Post a Comment

0 Comments